लावण्य को बनाये रखने के लिए कुछ प्राकृतिक तरीके

अपने लावण्य को बनाये रखने के लिए कुछ प्राकृतिक तरीके हैं | इन्हें अपना कर बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम कर सकते है। जानिए कुछ ऐसे ही उपायों को जो आपको हमेशा तरोताजा रखने में आपकी मदद करेंगे |

♥आयुर्वेद के अनुसार शरीर स्वस्थ रखने और पाचन शक्ति मजबूत बनाने के लिए प्रतिदिन 1 आंवला जरूर खाना चाहिए। चेहरे और बालों के लिए भी आंवला बहुत उपयोगी है। हर रोज एक आंवला खाने से उम्र बढ़ने की प्रक्रिया (anti aging process)  धीमी होने लगती है |

♥अच्छी त्वचा के लिए हर रोज पपीते के टुकड़े चेहरे पर मले और इसके बाद चेहरा धो ले। इस घरेलू नुस्खे से चेहरे में जमा धूल मिट्टी के कण साफ़ होने लगते है, साथ ही चेहरे से झाइयां गायब होने लगती है और निखार आता है।

♥कोकोआ चॉकलेट में विटामिन बी और प्रोटीन होता है, डार्क चॉकलेट अगर थोड़ी थोड़ी मात्रा में खाया जाये तो बॉडी फैट बर्न करने में मदद मिलती है। साथ ही बाल और त्वचा सुंदर रहती है।

♥ज्यादा तनाव और गुस्से से व्यक्ति समय से पहले ही बूढ़ा दिखने लगता है। मानसिक चिंता का असर त्वचा पर साफ़ दिखता है। इसलिए खुद को तनाव से दूर रखे। इसके लिए मेडिटेशन का सहारा भी ले सकते है।

♥. खुद को तरोताजा रखने के लिए अलसी का सेवन रामबाण इलाज है। इसमें ओमेगा फ़ेट्टी एसीड प्रचुर मात्रा में होता है। अलसी के बीज पीस कर इसका चूर्ण बना ले और हर रोज सुबह थोड़ा सा चूर्ण पानी के साथ ले।

♥दो से तीन बूंद गुलाब जल, तीन से चार ग्लिसरीन की बूंदे और आधा चम्मच निम्बू का रस मिला कर रात को सोने से पहले रुई की मदद से चेहरे पर लगाए। चेहरे की झाइयां हटाने के लिये ये घरेलू क्रीम की तरह है जिससे त्वचा में कसाव आयेगा और त्वचा साफ़ भी होगी। इसके इलावा एक चम्मच दही, एक चम्मच गुलाब जल और एक चम्मच शहद मिला कर इसमें पका हुआ एक केला मिला दे और अपने चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगा कर रखे। इस उपाय से भी चेहरे की झुर्रियां साफ़ होने लगती है।

♥गेहूँ का ज्वारा जिसे अंग्रेजी में हम wheat grass के नाम से जानते है, इसे पृथ्वी की संजीवनी बूटी भी कहा जाता है। आंवले की ही तरह गेहूँ के ज्वारे में भी उम्र बढ़ने की रफ़्तार धीमा करने के गुण होते है। हर रोज इसके सेवन से आप सेहतमंद रहेंगे ।

♥नारियल में मिनरल्स और विटामिन भरपूर मात्रा में मौजूद होते है जो स्किन को नमी देती है। नारियल का दूध और कच्चा नारियल 15 मिनट तक फेस पर लगाए फिर धो ले। इस उपाय से चेहरे पर एक स्वाभाविक तेज आता है और झाइयों से भी छुटकारा मिलता है।

♥ सोने से पहले रात को मूंग की दाल भिगो कर रखे। सुबह ये जब अंकुरित हो जाए तब इसे चबा चबा कर खाएं। मूंग दाल में विटामिन ई पर्याप्त मात्रा में होता है जो चेहरे की ताजगी बनाये रखता है ।

woman standing behind trees
Photo by Joy Deb on Pexels.com
Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s