ड्रायफ्रूट के 5 नुकसान

आप भी खाते होंगे ड्रायफ्रूट, ले‍किन क्या इसके 5 नुकसान भी जानते हैं ?

ड्रायफ्रूट यानि सूखे मेवे, वैसे तो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं, लेकिन जब तक इन्हें सीमित मात्रा में लिया जाए तब तक ही। इनका अत्यधिक सेवन सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकता है। आपको भी जरूर पता होने चाहिए, इनके अधिक सेवन से होने वाले नुकसान –

1 ड्रायफ्रूट्स का अधिक सेवन करना आपके सिर में भारीपन के लिए जिम्मेदार होता है। इन्हें खाने के कुछ देर बाद ही आपका सिर भारी हो जाता है और यह स्थिति घंटों तक बनी रहती है।
2 इसमें प्राकृतिक रूप से ही शर्करा का स्तर काफी होता है, इसलिए शरीर में शुगर का स्तर अधिक होने या डायबिटीज होने पर इनका सेवन हानिकारक हो सकता है। अत: बेहद सीमित मात्रा में ही इनका सेवन करें।
3 कुछ ड्रायफ्रूट्स कब्ज और गैस की समस्या के लिए भी जिम्मेदार होते हैं और कभी-कभी ये पेट दर्द का कारण भी बनते हैं। इसलिए अगर आपके साथ ऐसा कुछ हो रहा है, तो इनका सेवन करने से पहले एक बार जरूर सोच लें।
4 अगर आप वजन कम करने की दिशा में अग्रसर हैं तो ड्रायफ्रूट का ज्यादा सेवन आपके इस मिशन को प्रभावित कर सकता है, क्योंकि यह आपके वजन में इजाफा कर सकता है।
5 कुछ ड्रायफ्रूट कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ाते हैं, जो आपके दिल व शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकता है। इसलिए इनका सेवन करने से पहले इसमें कोलेस्ट्रॉल स्तर के बारे में जरूर जान लें।

close up of shells over white background
Photo by Right Light on Pexels.com

 

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s